दिवाली पर निबंध |Diwali Essay in Hindi |Diwali Nibandh

Diwali Essay in Hindi |Diwali Nibandh

दीपावली हिन्दुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार है। सम्पूर्ण भारत में यह अति उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार के साथ बहुत सी जनश्रुतियाँ एवं दंत कथायें जुड़ी हैं। यह भगवान राम की रावण पर विजय की प्रतीक है। वस्तुतयह त्योहार बुराई पर अच्छाई की विजय को प्रमाणित करता है।

दीपावली के दिन पूरे देश में उत्तेजना का वातावरण होता है। लोग अपने सगे सम्बन्धियों को आंमत्रित करते हैं। इस त्यौहार पर मिठाइयाँ बनाई जाती हैं एवं मित्रों व रिश्तेदारों में उनका आदान-प्रदान किया जाता है। लोग दीपावली के दिन आमोद-प्रमोद में व्यस्त रहते हैं। अमीर-गरीब, बालवृद्ध सभी नये कपड़े पहनते हैं। बच्चे और वृद्ध अपनी सबसे अच्छी चमकीली पोशाक धारण करते हैं। इसी तरह रात को पटाखे और आतिशबाजी की जाती है। अन्धेरी रात में आतिशबाजी एक मनोहर दृश्य बनाती है।

चारों ओर बहुत खूबसूरत नज़ारा होता है। सभी अच्छे कपड़ों में, उल्लास में व्यस्त रहते हैं। कुछ लोग त्यौहार को बहुत उमंग और उत्साह से मनाते हैं तो कुछ लोग जुआ खेलते हैं। जुआरियों के लिये जुआ दीपावली का एक हिस्सा है और उनके अनुसार जो भी इस दिन जुआ नहीं खेलता अगले जन्म में गधा बनता है। रात्रि में लोग अपने घरों को सजाते हैं। तरह-तरह से रोशनी करते हैं, मोमबत्तियाँ जलाते हैं, दिये जलाते हैं एवं लड़ियाँ लगाते हैं। वह खातेपीतेमौज मनाते हैं व पटाखे जलाते हैं। सारा शहर रोशनी और पटाखों की आवाज में डूब जाता है। घरों के अतिरिक्त सार्वजनिक इमारतें एवं सरकारी कार्यालयों पर भी रोशनी की जाती है। उस सायं का दृश्य बहुत मनोहर होता है। बहुत से हिन्दु दीपावली मनाने से पूर्व गणपति, सरस्वती व लक्ष्मी की पूजा करते हैं। हिन्दु इस दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। वह धन की देवी से प्रार्थना करते हैं वह उनके घर पर कृपा करे।

दीपावली सम्पूर्ण देश का त्यौहार है। यह देश के प्रत्येक हिस्से में मनाया जाता है। इस तरह यह लोगों में एकता की भावना को बलवती करता है। भारत में यह त्यौहार हजारों वर्षों से मनाया जा रहा है एवं आज भी उतने धूमधाम से मनाया जाता है। सभी भारतीयों का यह प्रिय त्यौहार है।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को दिवाली पर निबंध (Diwali Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी Diwali Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह दिवाली पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Comment