स्वतंत्रता दिवस पर निबंध |Independence day Essay in Hindi |Independence day Nibandh

Independence day Essay in Hindi |Independence day Nibandh

Essay on Independence Day in Hindi (200 words)

‘स्वतंत्रता हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है’-यह कथन कितना अच्छा कितना उन्मादक और आनंददायक है ! स्वतंत्रता प्रत्येक प्राणी को प्रिय होती है। चाहे वह मनुष्य हो या कोई पशु पक्षीजीव-जंतु।

वस्तुत: स्वाधीनता में ही सुख है। तभी तो तुलसीदासजी ने लिखा है-‘पराधीन सपनेई सुख नाहीं।” इसी तरह महर्षि दयानंद का कथन है कि विदेशी राज्य चाहे कितना ही अच्छा हो, स्वदेश के लिए हानिकारक होता है।इसीलिए अंग्रेजों के शासन से मुक्त होने के लिएस्वतंत्रता पाने के लिए भारतवासी छटपटा रहे थे। लगभग दो सौ वर्षों से अंग्रेजों ने भारत को अपना गुलाम बना रखा था। इस गुलामी से छुटकारा पाने के लिए लाखों लोगों ने अपने प्राण न्योछावर किए। जेलों में वर्षों कष्ट झेले।

काला पानी की सजा भुगती। अंतत: १५ अगस्त, १९४७ को उन्हें सफलता मिली। आधी रात के समय जवाहरलाल
नेहरू ने जब स्वतंत्रता प्राप्ति की घोषणा की तब सारे देश में खुशी की एक लहर दौड़ गई। सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय झंडा फहराया गया। इस अवसर पर देश-भर में उत्सव मनाए गए राष्ट्रीय गीत गाए गए। राष्ट्रीय धुन बजाई। गई।’भारत माता की जय , ‘स्वतंत्रता की जय’ आदि नारों से आकाश गूंज उठा। दीपों आदि से नगरों को दुलहन की तरह सजाया गया।

तब से प्रतिवर्ष 15 अगस्त का दिन एक राष्ट्रीय पर्व के रूप में धूमधाम से मनाया जाता । है । दिल्ली के लालकिला पर प्रधानमंत्री झंडा फहराते हैं । इक्कीस तोपों की सलामी दी जाती है। एक बड़ा समारोह होता है। लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री देश को संबोधित करते हैं। यह सारा कार्यक्रम दूरदर्शन पर प्रत्यक्षत: प्रदर्शितप्रसारित किया जाता है।

देश के अन्य नगरों में भी इसी समय यह पर्व उत्साहपूर्वक मनाया जाता है। नगरों और गाँवों में प्रभातफेरियां निकाली जाती हैं। विद्यालयों में झंडा फहराने के पश्चात् खेलकूद होते हैं। विभिन्न प्रतियोगिताएँ होती हैं। तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। मिठाई बाँटी जाती हैं। कुल मिलाकर 15 अगस्त ‘स्वाधीनता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह हमारा राष्ट्रीय पर्व है। ऐसे उत्सव देश को उन्नत बनाने की प्रेरणा देते हैं ।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को स्वतंत्रता दिवस पर निबंध (Independence day Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी Independence day Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह स्वतंत्रता दिवस पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Comment