सर्दी के मौसम पर निबंध |Winter Season Essay in Hindi |Winter Season Nibandh

Winter Season Essay in Hindi |Winter Season Nibandh

दशहरे का त्योहार आने से दसपन्द्रह दिन पहले सर्दी आरम्भ हो जाती है। कातिक, अगहन मग्घर), पौष और माघ-चार महीने सर्दी रहती है । जाड़ा बढ़ते-बढ़ते अरहर और मटर के पौधों में लालपीले फूल लगने लगते हैं । अलसी के खेत नीले फूलों से लद जाते हैं । गन्ने के खेत में गन्ने इतने ऊँच हो जाते हैं कि उनके पीछे खड़ा आदमी दिखाई नहीं देता। सर्दी आरम्भ होते ही खुली छत पर सोने वाले कमरों के अन्दर सोने लगते हैं।

बालिकाएँ और बालक अपनेअपने स्वेटर निकालकर पहनने लगते हैं । ठण्डी हवाएं चलने लगती हैं । सवेरेशाम अधिक ठण्ड होती है । तब बालक कोट आदि पहन कर बाहर निकलते हैं । बालिकाएँ शाल लेकर बाहर जाती हैं । सर्दी के दिन छोटे होते हैं ।- कब दिन हुआ, कब साँ, पता ही नहीं चलता। जाड़े की रात अधिक ठण्डी होने के कारण कोई काम नहीं हो पाता। अत: दिन में ही जल्दी-जल्दी काम कर लेना चाहिए ।

जब सर्दी बढ़ जाती है, तो सोते हुएकम्बल में भी ठण्ड लगती है तब लोग रजाइयाँ लिहाफ) ओढ़कर सोते हैं । बेचारे बेघर लोग जाड़े में काँपतेठिठुरते हैं। सवेरे काफी ठण्ड पड़ती है । तब चाय पीकर ही चैन पड़ता है । गरम पेय (चाय, दूध काफी आदि) अच्छे लगते हैं । सर्दी में भूख भी बढ़ जाती है। और खाया-पीया पच जाता है ।

पुरुष गरम सूट पहनकर काम पर जाते हैं । किसान लोग पुआलउपले, लकड़ी आदि जलाकर आग तापते हैं, तब उनकी ठण्ड दूर होती है । अधिक सर्दी में दाँत बजने लगते हैं । हाथ सेककर शरीर में गर्माइश आती है । धनी लोग घरों और दफ्तरों में बिजली के हीटर जलाते हैं । लड़केलड़कियाँ खेल के मैदान में घण्टों खेलते रहते हैं ।

फिर भी नहीं थकते। इन दिनों बादाम, पिस्ता, काजूतिलगोजे किशमिश, खजूरमूंगफली आदि खाना अच्छा लगता है। शीतकाल में पढ़ाई खूब होती है। अतविद्याथीं इन्हीं दिनों पढ़ाई की सारी कसर पूरी कर लेते हैं ।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को सर्दी के मौसम पर निबंध (Winter Season Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी Winter Season Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह सर्दी के मौसम पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Comment