इंटरनेट पर निबंध | Internet Essay in Hindi | Internet Nibandh

 Internet Essay in Hindi | Internet Nibandh

इंटरनेट का जब भी नाम आता तो सिर्फ Google facebook इन बड़ी कंपनी का ही नाम हमारे दिमांग में आता है। इसलिए आज हम आपको इसके बारे में बहुत कुछ बताने वाले है

आज के अत्याधुनिक वैज्ञानिक युग में कंप्यूटर हमारे जीवन का मुख्य भाग बन गया है। इसके अभाव में आज हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकतेआज हम अपने रूम या ऑफिस में बैठेबैठे देश-विदेश-जहाँ भी चाहें इंटरनेट द्वारा अपना संदेश भेज सकते हैं। लेकिन यह इंटरनेट जितना सुविधाजनक है, उतना ही खतरनाक भी है। इसमें ईमेल आईडी. में ‘स्पैम’ में अनजाने संदेश आते रहते हैं। कई लोग अज्ञानवश इन अनजाने संदेशों को पढ़कर उनके प्रलोभन में आ जाते हैं।इन संदेशों में कई बार लॉटरी खुलने का संदेश आता है, तो कई बार किसी विदेशी द्वारा अपना पैसा हमारे बैंक में जमा करवाने का प्रस्ताव आता है ताकि वह अपने पैसे से हमारे साथ साझेदारी करके भारत में व्यापार कर सके। जो लोग इन संदेशों को सत्य जानकर इनके चंगुल में फंस जाते हैं, वे अक्सर ठग लिए जाते हैं। उनके बैंक से पैसे निकल जाते हैं और वे लुट जाते हैं। इस प्रकार इंटरनेट का इस्तेमाल जितना लाभदायक है, उतना हानिकारक भी है।

होशियार और चालाक लोग अक्सर सीधे-सादे लोगों को अपने जाल में फंसाकर उन्हें लूट लेते हैं। कई लोग तो इंटरनेट द्वारा लड़कियों को अपने जाल में फंसाकर उनसे शादी तक कर लेते हैं और बाद में उन्हें छोड़ देते हैं। इस प्रकार की घटनाएँ आजकल बहुत घट रही हैं। जिनसे आज का युवा वर्ग अत्यधिक प्रभावित हो रहा है। इससे बचने के लिए अत्यंत सावधानी बरतने की आवश्यकता

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को इंटरनेट पर निबंध (Internet Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी Internet Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह इंटरनेट पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *