विज्ञान और तकनीकी पर निबंध | Science and Technology Essay in Hindi | Science and Technology Nibandh

Science and Technology Essay in Hindi | Science and Technology Nibandh

कंप्यूटर आरंभ में गणित की जटिल गणनाएँ करने के लिए कंप्यूटर का विकास किया गया था। आधुनिक कंप्यूटर के प्रथम सिद्धांतकार चालेंस बैबेज थे जिन्होंने एक भव्य कंप्यूटर की योजना तैयार की थी। दूसरे महायुद्ध के दौरान पहली बार बिजली से चलने वाले कंप्यूटर बने। आज कंप्यूटर संचार और नियंत्रण के भी शक्तिशाली साधन बन गए हैं। आज जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटरों का व्यापक उपयोग हो रहा है। 1971 में माइक्रोप्रोसेसर का आविष्कार हुआ था।

माइक्रोप्रोसेसर अपने आप में एक स्वतंत्र लघु कंप्यूटर है। इस आविष्कार ने कंप्यूटरों को छोटा, सस्ता और कई गुना शक्तिशाली बना दिया है। कंप्यूटरों के साथ टीवी स्क्रीन और प्रिंटर जुड़ जाने से इनकी उपयोगिता का खूब विस्तार हुआ है। अब पूरी फाइलें और पूरी पुस्तकें कंप्यूटर में भरने या क ी संचित रखने में कोई कठिनाई में नहीं है। और इस संचित सामग्री को कभी भी प्रिंट न किया जा सकता है।

आज देश के लगभग ( सभी बकाका कंप्यूटरीकरण ही हो चुका है। खातों के लेनदेन का हिसाब अब कंप्यूटर से हो रहा है। कंप्यूटर के  ज़रिए दूर के दो देशों के बैंकों के बीच भी लेनदेन का व्यवहार संभव हुआ है। एक कंप्यूटर हज़ारों किलोमीटर दूर के दूसरे कंप्यूटरों से बातचीत कर सकता है। सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए देश के प्रमुख शहरों को कंप्यूटर नेटवर्क के ज़रिए एक-दूसरे से जोड़ने की और कई व्यवस्थाएँ शुरू हो रही हैं। कंप्यूटर नेटवर्क से अब रेल-यात्रा और हवाई -यात्रा का आरक्षण भी होने लगा है।

कंप्यूटर अब सुर सजाने का काम भी करने लगे हैं। पाश्चात्य संगीत के स्वरांकन को कंप्यूटर पर प्रस्तुत करने में अब कोई कठिनाई नहीं है। कंप्यूटर के माध्यम से अब संगीत शिक्षा की नई तकनीक विकसित की जा रही है। बड़ेबड़े कारखानों के काम भी अब कंप्यूटर संभालने लगे हैं। ज्योतिष का धंधा भी आज कंप्यूटर से हो रहा है। विवाह-सबध जोड़ने का काम भी कंप्यूटर संभाल रहे हैं। और महायुद्ध की तैयारी के लिए भी सुपर कंप्यूटर का विकास किया जा रहा है। आज अमेरिका से हमारे देश में सुपर कंप्यूटर आयातित किए जा रहे हैं। भवनोंमोटर गाड़ियों और हवाई जहाज़ की डिज़ाइन आदि का कार्य भी कंप्यूटर से सफलतापूर्वक किया जा रहा है। आज वैज्ञानिक अनुसंधान भी कंप्यूटर से हो रहे हैं।

इस प्रकार आज कंप्यूटर हमारे जीवन के हर क्षेत्र में हमारा सहयोग कर रहा है। इसने हमारे जीवन को अत्यंत सुगम बना दिया है। यह सच है कि आधुनिक टैक्नोलॉजी कंप्यूटर मनुष्य का एक कल्याणकारी आविष्कार है।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को विज्ञान और तकनीकी पर निबंध (Science and Technology Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी Science and Technology Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह विज्ञान और तकनीकी पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Comment