विज्ञान और तकनीकी पर निबंध | Science and Technology Essay in Hindi | Science and Technology Nibandh

Science and Technology Essay in Hindi |Science and Technology Nibandh

आज हम आपको Technology के बारे में कुछ ऐसी बातें बातयंगे जिससे आपको Technology के बारे में बहुत कुछ पता चेलगा।

कम्प्यूटरों और इंटरनेट के इस दौर में सूचना प्रौद्योगिकी सफलता की पर्यायवाची बन चुकी | है। दूरसंचार, टेलीविजन बैंकिंग व्यवसाय उद्योग, विज्ञान, अनुसंधान व मनोरंजन के क्षेत्रों | में इसका प्रभुत्व कायम हो चुका है। अब अन्य क्षेत्रों में भी यह स्वयं को सिद्धहस्त सिद्ध | कर देगी, ऐसा हमारा विचार है। ईमेल और .कॉमर्स सूचना प्रौद्योगिकी के नये रूप हैं। इन्टरनेट के द्वारा हम इन | सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, इन्टरनेट पर विभिन्न वेब साईटों से हम अपने लिए आवश्यक आंकड़े भी प्राप्त (डाऊनलोड) कर सकते हैं। डाइरेक्ट टू होम तकनीक (डी.टीएच) भारत में आ चुकी है।

इसके पदार्पण से भारतीयों को डिजीटल चैनलों को देखने का सुअवसर प्राप्त हो रहा है। कंडीशनल एक्सेस सिस्टम अर्थात् कैस भी उच्च कोटि की टी.वी. प्रसारण क्षमता का एक अन्य उदाहरण है। शिक्षा के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी अहम् भूमिका निभा रही है। सरकार के द्वारा प्रायोजित विद्या वाहिनी परियोजना” इसी तकनीक पर आधारित है।

भारत के साफ्टवेयर निर्माता विश्व के अग्रणी साफ्टवेयर दिग्गजों में गिने जाते हैं। हमारे कम्प्यूटर प्रोग्रामर और वेव मास्टर कई देशों में कार्यरत् हैं। कागज़विहीन दफ्तर और छोटा घरदफ्तर अर्थात् स्माल ऑफिस होम ऑफिस सत्य के धरातल पर आ चुके हैं। भारत में इन्टरनेट कनेक्शनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कम्प्यूटर विज्ञान व साफ्टवेयर निर्माण के क्षेत्रों में मंदी समाप्त हो चुकी है ।

अब इन क्षेत्रों में उन्नति करने की संभावनाएं अति प्रबल हैं विशेष तौर पर भारत के युवाओं के लिए। अतः भारत के युवकयुवतियों को चाहिए कि वे सूचना प्रौद्योगिकी व कम्प्यूटरीकरण के क्षेत्र में व्यवसायिक तौर पर रुचि लें। भविष्य में सभी कार्यकलापचाहे वे किसी भी क्षेत्र से सम्बद्ध हों, सूचना प्रौद्योगिकी के कार्यक्षेत्र के अंग बन जाएंगें। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इस युग में सूचना ही सर्वोपरि है।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को विज्ञान और तकनीकी पर निबंध (Science and Technology Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी Science and Technology Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह विज्ञान और तकनीकी पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Comment