टेलीविजन पर निबंध | Television Essay in Hindi | Television Nibandh

Television Essay in Hindi | Television Nibandh

टेलिविजन एक नया और मनोरंजन का बढ़िया साधन है । स्काटलैंड के इंजीनियर बेयर्ड ने इसका अविष्कार किया। अभी मंहगा होने के कारण यह भी सबको सुलभ नहीं । रेडियो में तो हम बोलने वाले की आवाज ही सुनते हैं, परन्तु टेलीविजन में हम बोलने वाले को हंसतेबोलते, गातेबजाते, नाचते भी देख सकते हैं । इससे हम समाचार, भाषणबहस, वाद विवाद देख सकते हैं । टेलीविजन पर हम घर बैठे भी फिल्म देख सकते हैं । सभा, मैच, जुलूस आदि को हम घर बैठ अपनी आंखों से देख सकते हैं ।

टेलीविजन द्वारा हम अपना तथा अपने मित्रों का बहुत मनोरंजन कर सकते हैं। मनोरंजन के साथसाथ इससे हमारा ज्ञान भी बहुत बढ़ता है । भारत में अभी कुछ ही स्थानों पर टेलीविजन प्रसारण केन्द्र हैं । यथा नई दिल्ली, श्रीनगरअमृतसर, पूना, कानपुर, बम्बई । अन्य स्थानों पर शीघ्र ही दूर दर्शन केन्द्रों की स्थापना की सम्भावना है ।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को टेलीविजन पर निबंध (Television Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी Television Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह टेलीविजन पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *