मेरा स्कूल पर निबंध | My School Essay in Hindi | My School Nibandh

My School Essay in Hindi | My School Nibandh

मैं नवम् कक्षा का विद्यार्थी हैं। मैं राजेन्द्र नगर स्थित बाल भारती पब्लिक स्कूल में पढ़ता हूं। यह विद्यालय नगर के मध्य में एक लम्बे-चौड़े स्थान में स्थित है। मेरे विद्यालय का दोमंजिला भवन बहुत ही भव्य है। यह नगर के श्रेष्ठ विद्यालयों में से एक है। इसका परीक्षाफल प्रतिवर्ष बहुत अच्छा रहता है। इस विद्यालय के भवन में लगभग 40 कमरे हैं जो बहुत ही सुन्दर हैं। ये कमरे सभी विद्यार्थियों को बहुत पसन्द हैं। इन कमरों में प्रकाश, वायु तथा बिजली की उचित व्यवस्था है।

विद्यालय के प्रांगण में एक सुन्दरसी फुलवाड़ी है जिसकी हरीभरी घास, रंगबिरंगे फूल और लहलहाती लताएँ विद्यालय में आने वालों का मन मोह लेती हैं। विद्यालय के मध्य एक बहुत बड़ा मैदान है जहाँ हमारी प्रार्थना होती है और खेल के समय अध्यापक बच्चों को खेल खिलाते हैं। मेरे विद्यालय में लगभग दो हजार छात्र और छात्राएं विद्या का अध्ययन करते हैं। यह विद्यालय प्रथम कक्षा से 12वीं कक्षा तक है। मेरे विद्यालय में लगभग साठ अध्यापक और अध्यापिकाएं कार्यरत हैं। वे सभी प्रशिक्षित तथा अपने विषयों के पूर्ण ज्ञाता हैं। मेरे विद्यालय में एक प्रधानाचार्य तथा एक उपप्रधानाचार्य हैं जो बहुत ही अनुशासनप्रिय हैं। प्रधानाचार्य व उपप्रधानाचार्य जी के कमरों के साथ विद्यालय का कार्यालय भी है।

एक बड़े कमरे में पुस्तकालय तथा तीन बड़ेबड़े कमरों में विज्ञान की प्रयोगशालाएँ स्थित हैं। मेरे विद्यालय के सभी अध्यापक व अध्यापिकाएँ बहुत दयालु तथा विद्यार्थियों के हितैषी हैं। वे विद्यार्थियों की कठिनाइयों को सुलझाने का प्रयास करते हैंविद्यार्थी भी अपने गुरुजनों का बहुत सम्मान करते हैं। विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम विद्यालय में चलाए जाते हैं. जैसे स्काउटिंगरैडक्रासएन.सी.सी.वाद-विवाद प्रतियोगिता, नाटकलोक नृत्य आदि। इनके अतिरिक्त कुछ खेल भी खिलाए जाते हैं जैसे वालीबालक्रिकेट फुटबालहॉकी आदि।

प्रत्येक वर्ष मेरा विद्यालय खेलकूद व भाषण प्रतियोगिता में कोई-न-कोई पुरस्कार प्राप्त कर लेता है। स्वच्छता तथा अनुशासन तो मेरे विद्यालय की प्रमुख विशेषताएं हैं। यहाँ विद्यार्थी अनुशासन, आज्ञाकारिता और सद्व्यवहार की शिक्षा ग्रहण करते हैं। इन सब विशेषताओं के करण मुझे अपने विद्यालय पर गर्व है। यह सारे नगर में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को मेरा स्कूल पर निबंध ( My School Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी My School Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह मेरा स्कूल पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *