गर्मी की छुट्टी पर निबंध | Summer Vacation Essay in Hindi | Summer Vacation Nibandh

Summer Vacation Essay in Hindi | Summer Vacation Nibandh

गर्मी के गर्म दिन उपहार न हो कर दण्ड हैं। यह सहन शक्ति के परे होते हैं और हमें असहज एवं आलसी बना देते हैं। प्रात: सूर्योदय का समय एक सुहावना दृश्य प्रस्तुत करता है। सूर्योदय के पूर्व का दृश्य भी अत्यन्त रोमान्चक होता है। शान्त शीतल वातावरण मोहक दृश्यावली एवं मन्द-मन्द ठण्डी बयार आत्मा को प्रसन्न कर देती है। चिड़ियों की चहचहाट मन को आनदित कर देती है। कुछ समय पश्चात् ही हमें पूर्व दिशा में सुनहले वृत के दर्शन होते हैं। सूर्य की रश्मियाँ इस समय चुभती नहीं है।

किन्तु जैसेजैसे दिन चढ़ता है गर्मी बढ़ती जाती है। घर से बाहर गये लोग तपते सूरज से बचने के लिये वापिस आने लगते हैं। दोपहर तक सूरज | आग के गोले की तरह लाल हो जाता है। इस तपती दोपहरी में किसान भी हल चलाना बन्द कर छांव में बैठ जाते हैं। घरों के खिड़की दरवाजे बन्द कर दिये जाते हैं। लोग पंखेकूलरों एवं | वातानुकूलित ठण्डे कमरों में बैठना पसन्द करते हैं। किन्तु कुछ | को अपने काम पर जाना ही होता है। वह पसीने में भीग जाते । हैं। कपड़ों में पसीने की महक से सभी असहज हो जाते हैं।

दोपहर का समय सबसे गर्म होता है। सूरज की तेज किरणें धरती को झुलस डालती है। गर्मी सहनशक्ति के बाहर होती है। एवं तेज रोशनी से आँखें चौंधिया जाती हैं। साय काल जब सूरज ढलने लगता है लोग बाहर निकलना प्रारम्भ करते हैं। बाग-बगीचे, सार्वजनिक स्थलों एवं बाज़ारों में चहल-पहल प्रारम्भ हो जाती है।

लोग आइसक्रीम एवं ठण्डे शब, पेयों का मजा उठाते हैं। आधुनिक विज्ञान ने ग्रीष्म काल को आरामदेह बना दिया है। किन्तु एक धनी व्यक्ति ही ग्रीष्म ऋतु का आनन्द उठा सकता है। एक धनवान के लिये गर्मा गर्म नहीं और शीत ठण्डी नहीं है। यह लोग सभी ऋतुओं का आनन्द लूट सकते हैं।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को गर्मी की छुट्टी पर निबंध (Summer Vacation Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी Summer Vacation Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह गर्मी की छुट्टी पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *