मेरा प्रिय खेल कबड्डी पर निबंध |My Favorite Sport Kabaddi Essay in Hindi |My Favorite Sport Kabaddi Nibandh

My Favorite Sport Kabaddi Essay in Hindi |My Favorite Sport Kabaddi  Nibandh

क्रिकेट फुटबाल टेनिस वालीवॉल जैसे खेलों विदेशों में हुआ है, लेकिन कबड्डी का जन्म स्थान भारत है क्योंकि कबड्डी का जन्म का खेल भारतवर्ष की परिस्थितियों के अनुकूल है। भारतवर्ष में खेलों पर अधिक धन व्यय नहीं किया जाता और कबड्डी सबसे सस्ता खेल है क्योंकि इसमें किसी भी सामान की आवश्यकता नहीं होती। यह तो खुले मैदान के ‘कबड्डी कबड्डी’ बोलते हुए खेला जाता है।

खेल खेलने का तरीका :

कबड्डी खेलना बहुत सरल है। कुछ खिलाड़ी दो भागों में बँट जाते हैं तथा नरम मिट्टी वाली या घास वाली खाली जगह को चुनकर कबड्डी का मैदान बना लिया जाता है। मैदान के बीच एक लम्बी रेखा खींचकर आधेआधे खिलाड़ी दोनों हिस्सों में खड़े कर दिए जाते हैं। फिर खेल प्रारम्भ होता है। एक दल का खिलाड़ी ‘कबड्डीकबड्डीबोलता हुआ दूसरे दल में जाता है। यदि वह खिलाड़ी बिना साँस तोड़े दूसरे दल के किसी भी खिलाड़ी को छूकर अपने पाले में लौट आता है तो छुआ हुआ खिलाड़ी आउट मान लिया जाता है लेकिन यदि ‘कबड्डीकबड्डी’ बोलतेबोलते उसकी साँस टूट जाए या फिर विपरीत दल का कोई खिलाड़ी उसे पकड़ ले, तो वह खिलाड़ी आउट माना जाता है। आउट खिलाड़ी को मैदान से बाहर बैठा दिया जाता हैजिस दल के सभी खिलाड़ी पहले आउट हो जाते हैं वह दल हारा हुआ मान लिया जाता है।

सावधानियाँ :

इस खेल को खेलते समय कुछ सावधानियाँ रखनी पड़ती है जैसे साँस के मरीज को इसे नहीं खेलना चाहिएजमीन पथरीली नहीं होनी चाहिए क्योंकि गिरने पर चोट लग सकती है।

खेल की उपयोगिता : सबसे पहले यह खेल निर्धन से निर्धन व्यक्ति भी खेल सकता है। इससे शरीर में चुस्ती तथा जीवन में उमंग आ जाती । इस खेल को खेलने से खिलाड़ियों में टीम भावना का विकास होता है। तथा मनोरंजन भी पूरा होता है।

उपसंहार :

आजकल नएनए विदेशी खेलों के आ जाने से इसकी लोकप्रियता में कमी आई है लेकिन क्रिकेटटेनिस जैसे मुँहगे खेल खेलना हर किसी के वश में नहीं है। इसलिए सरकार की ओर से इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। सरकारी तथा गैर सरकारी स्तरों पर बड़ेबड़े आयोजन किए जाने चाहिए। अच्छे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार स्वरूप धनराशि भी दी जानी चाहिए।

प्लिज नोट: आशा करते हैं आप को मेरा प्रिय खेल कबड्डी पर निबंध (My Favorite Sport Kabaddi Essay in Hindi) अच्छा लगा होगा।

अगर आपके पास भी My Favorite Sport Kabaddi Nibandh पे इसी प्रकार का कोई अच्छा सा निबंध है तो कमेंट बॉक्स मैं जरूर डाले। हम हमारी वेबसाइट के जरिये आपने दिए हुए निबंध को और लोगों तक पोहचने की कोशिश करेंगे।

साथ ही आपको अगर आपको यह मेरा प्रिय खेल कबड्डी पर हिन्दी निबंध पसंद आया हो तो Whatsapp और facebook के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेअर जरूर करे।

Leave a Comment